DECEMBER 9, 2022
Australia News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ढेर सारा प्यार और थोड़ी सावधानी, अतीत की तुलना में एक ताज़ा बदलाव

post-img

ऑस्ट्रेलिया (पर्थ ब्यूरो) : हाल के 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद में प्रदर्शित सौहार्द्र अतीत की तुलना में एक ताज़ा बदलाव है। लेकिन सभी तूफानी रिश्तों की तरह, जो मूड में बदलाव के अधीन हो सकते हैं, यह द्विपक्षीय रिश्ता आसानी से खराब हो सकता है जब तक कि इसे संरक्षित और पोषित न किया जाए।
पिछले सप्ताह मुस्कुराती और तनावमुक्त ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग की तस्वीरें और लगभग आत्मविश्वास के साथ उन्होंने नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के लॉन में (2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के मौके पर) "स्ट्रीट" क्रिकेट खेला। संवाद), द्विपक्षीय संबंधों के अनुयायियों के लिए एक अनुभूति का क्षण था। इससे ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों में नाटकीय परिवर्तन की सीमा का पता चला जो कि सबसे आशावादी समर्थक की अपेक्षाओं से कहीं अधिक है। "यह", जैसा कि एक लंबे समय से पर्यवेक्षक ने बताया, "जितना अच्छा हो सकता है!" आज, भारत लगभग ऑस्ट्रेलिया के सबसे अच्छे साथियों की श्रेणी में है, और नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक के अंदरूनी सूत्रों का सुझाव है कि कैनबरा में उनके पास बहुत भरोसा है।

लेकिन सभी तूफानी रिश्तों की तरह, जो मूड में बदलाव के अधीन हो सकते हैं, यह द्विपक्षीय रिश्ता आसानी से ख़राब हो सकता है जब तक कि इसे संरक्षित और पोषित न किया जाए। ऑस्ट्रेलियाई पारिवारिक कानून की भाषा में, यह अभी भी एक वास्तविक साझेदारी है जिससे कोई भी पक्ष लंबे समय से चली आ रही शादी की लागत वहन किए बिना बाहर निकल सकता है।

जो भी हो, जब मैंने एक दशक पहले ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टिट्यूट की स्थापना की थी, तो हमने अधिक से अधिक एक ऐसे "सामान्य" रिश्ते की उम्मीद की थी, जो मेलबर्न की सड़कों पर भारतीय छात्रों के खिलाफ हिंसा या मैगज़ीन कवर से प्रभावित न हो। वह चिल्लाया "ऑस्ट्रेलियाई लोग हमसे नफरत क्यों करते हैं?" इसके बजाय, आज हमारा संबंध स्टेरॉयड पर है; उत्साह, ऊर्जा और उत्साह से भरपूर - उन सभी मुद्दों पर जो कभी हमें विभाजित करते थे, और यह हाल ही में मेलबर्न में आयोजित ऑस्ट्रेलिया-भारत नेतृत्व संवाद में भी स्पष्ट हुआ।

Related Post