DECEMBER 9, 2022
Australia News

एसीटी सिविल और प्रशासनिक ट्रिब्यूनल ने कैनबरा के जमींदारों की 'अत्यधिक' किराया वृद्धि को किया खारिज

post-img
ऑस्ट्रेलिया (पर्थ ब्यूरो) : कैनबरा के एक मकान मालिक द्वारा अपने किरायेदार पर "अत्यधिक" 20 प्रतिशत किराया वृद्धि लागू करने के प्रयास को एसीटी सिविल एंड एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (एसीएटी) ने रोक दिया है। अधिनियम में, यदि कोई मकान मालिक किरायेदार का किराया कैनबरा के आवास उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) से 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ाना चाहता है, तो उन्हें एसीएटी द्वारा अनुमोदित करने के लिए आवेदन करना होगा।

अपार्टमेंट के मालिक और मकान मालिक, एम्पायर ग्लोबल डेवलपमेंट्स ने एक बेडरूम की संपत्ति का किराया $425 प्रति सप्ताह से बढ़ाकर $510 प्रति सप्ताह करने के लिए आवेदन किया - प्रति सप्ताह $85 की वृद्धि। ट्रिब्यूनल ने पाया कि वृद्धि अत्यधिक थी, और इसके बजाय अपार्टमेंट के लिए प्रति सप्ताह $35 की अधिक मध्यम किराये में वृद्धि का आदेश दिया। एम्पायर ग्लोबल डेवलपमेंट्स के पास अमारू में संपूर्ण मार्की अपार्टमेंट परिसर का स्वामित्व है जहां संपत्ति स्थित है।

अपने निर्णय में एसीएटी के वरिष्ठ सदस्य स्टीव लैंकेन ने कहा कि परिसर में "100 से अधिक आवासीय इकाइयां, कुछ वाणिज्यिक व्यवसाय और पार्किंग स्थान शामिल हैं", और इसे 'किराए पर लेने योग्य' संपत्ति के रूप में विकसित किया गया था। सुनवाई के दौरान कई मौकों पर, मकान मालिक ने सुझाव दिया कि यदि किरायेदार को किराया वृद्धि पसंद नहीं है तो वे "बाहर निकल सकते हैं"। ट्रिब्यूनल ने कहा कि यह कोई ऐसा निवेदन नहीं है जो उचित किराया वृद्धि निर्धारित करने में मदद करता हो।

अपने निर्णय में, ACAT ने बताया कि किराये में वृद्धि की सीमा का उद्देश्य मकान मालिकों और उनके किरायेदारों के बीच शक्ति असंतुलन को दूर करने में मदद करना था, विशेष रूप से किराये में वृद्धि स्वीकार करने या किरायेदारी खोने का खतरा।

 

Related Post