DECEMBER 9, 2022
Australia News

ऑफिस के बाद मेल और कॉल का नहीं देना होगा जवाब, ऑस्ट्रेलिया ने लागू किया Right To Disconnect कानून

post-img

ऑस्ट्रेलिया (पर्थ ब्यूरो) :  ऑस्ट्रेलियाई श्रमिकों को काम के निर्धारित घंटों के बाद कार्यस्थल से कोई संपर्क न रखने का अधिकार दिया जाएगा। ग्रीन्स सीनेटर बारबरा पोकॉक, जो बदलाव का नेतृत्व कर रही हैं, के अनुसार यह "कर्मचारियों को कार्य घंटों के बाद काम से जुड़े कॉल और ईमेल को अनदेखा करने के लिए सशक्त बनाएगा"। पिछले हफ्ते, सीनेट समिति ने फेयर वर्क एक्ट में कमियों को दूर करने वाले संशोधनों की समीक्षा करते हुए "कार्यस्थलों में संपर्क और उपलब्धता के बारे में स्पष्ट अपेक्षाओं के विकास" का समर्थन करने के लिए डिस्कनेक्ट करने का अधिकार शुरू करने की सिफारिश की थी।

जानें क्यों लिया यह फैसला
अल्बानी सरकार ने बुधवार को संकेत दिया कि वह संशोधन का समर्थन करती है। कार्यस्थल से अलगाव के अधिकार की आवश्यकता क्यों है? पिछले साल, कार्य और देखभाल पर सीनेट की चयन समिति ने कर्मचारियों की "उपलब्धता में कमी" की ओर ध्यान आकर्षित किया था, जहां उपलब्ध कर्मचारियों से काम के घंटों के बाद भी काम पूरा करने की अपेक्षा की जाती है। स्मार्टफ़ोन ने प्रबंधकों के लिए किसी भी समय श्रमिकों से संपर्क करना आसान बना दिया है। कोविड महामारी के दौरान घर से काम करने के कारण काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच की सीमाएं और अधिक कम हो गईं।

सेंटर फॉर फ़्यूचर वर्क की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 71% श्रमिकों ने अक्सर अधिक काम या प्रबंधकों के दबाव के कारण अपने निर्धारित कार्य घंटों के अलावा भी काम किया था। इसके कारण सर्वेक्षण में शामिल लगभग एक-तिहाई श्रमिकों ने थकान, तनाव या चिंता बढ़ जाने की बात कही, एक-चौथाई से अधिक के लिए रिश्ते और व्यक्तिगत जीवन बाधित हो गए, और लगभग पांचवें हिस्से के लिए काम की प्रेरणा और संतुष्टि कम हो गई।

संसदीय जांच में मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, उत्पादकता और टर्नओवर के लिए निर्धारित घंटों के बाहर काम करने के नकारात्मक परिणामों पर प्रकाश डाला गया है। उपलब्धता में कमी के कारण ओवरटाइम में भारी अवैतनिक वृद्धि हुई है, जो "कर्मचारियों को उचित दिन के वेतन के लिए उचित दिन के काम से दूर ले जाती है"। श्रमिकों के कुछ समूहों पर प्रभाव विशेष रूप से अधिक हैं। असुरक्षित अनुबंधों पर रहने वालों के पास उपलब्धता में कमी का विरोध करने की शक्ति नहीं है। ऐसे में अवैतनिक देखभाल जिम्मेदारियों वाले लोगों को तीव्र कार्य/जीवन संतुलन का अनुभव होने की संभावना रहती है।

 

Related Post